Rajasthan Culture
📈 Análisis del canal de Telegram Rajasthan Culture
El canal Rajasthan Culture es un actor destacado. Actualmente la comunidad reúne a 82 137 suscriptores, ocupando la posición 1 650 en la categoría Educación y el puesto 4 409 en la región India.
📊 Métricas de audiencia y dinámica
Desde su creación el невідомо, el proyecto ha mostrado un crecimiento acelerado, reuniendo a 82 137 suscriptores.
Según los últimos datos del 05 marzo, 2025, el canal mantiene una actividad estable. En los últimos 30 días la variación de miembros fue de -2 185, y en las últimas 24 horas de 0, conservando un alto alcance.
- Estado de verificación: No verificado
- Tasa de interacción (ER): El promedio de interacción de la audiencia es 0%. Durante las primeras 24 horas tras publicar, el contenido suele obtener N/A% de reacciones respecto al total de suscriptores.
- Alcance de las publicaciones: Cada publicación recibe en promedio 0 visualizaciones. En el primer día suele acumular 0 visualizaciones.
- Reacciones e interacción: La audiencia responde de forma activa: el promedio de reacciones por publicación es 0.
📝 Descripción y política de contenido
El autor describe el recurso como un espacio para expresar opiniones subjetivas:
“Rajasthan Culture”
Gracias a la alta frecuencia de actualizaciones (últimos datos recibidos el 06 marzo, 2025), el canal mantiene la vigencia y un amplio alcance. La analítica demuestra que la audiencia interactúa activamente con el contenido, lo que lo convierte en un punto de referencia dentro de la categoría Educación.
Carga de datos en curso...
| Fecha | Crecimiento de Suscriptores | Menciones | Canales | |
| 04 marzo | 0 | |||
| 03 marzo | 0 | |||
| 02 marzo | 0 | |||
| 01 marzo | 0 |
| 2 | सूचना - टेलीग्राम द्वारा हाल ही में विज्ञापन सेवा शुरू की है । जिसमे अपने ऑफिशियल चैनल पर फर्जी विज्ञापन दिया जा रहे है । सभी सब्सराइबर्स को सूचित किया जाता है कि किसी भी लिंक पर क्लिक ना करे । Springboard Academy का विज्ञापन से कोई लेना देना नही है।
Springboard Academy से रिलेटेड किसी भी जानकारी के लिए कोचिंग के नंबर 9636977490 पर संपर्क करके वेरीफाई करे | 86 753 |
| 3 | Photo from vikasgattop | 39 740 |
| 4 | +3 RAS (Mains) Exam - 2023 (Paper- IV).pdf | 130 261 |
| 5 | 1st पेपर में ऑडिट के numerical के लिए कोई तैयार नही था , socio में कुछ terms out of box थी ,मैनेजमेंट में भी काफी लोगो को दिक्कत हुई
2nd पेपर में जियोग्राफी थोड़ी आसान थी
Science tech lengthy और tough था ।
एथिक्स में कुछ out ऑफ बॉक्स था जैसे टैगोर
Conclusion थोड़ी दिक्कत सबकी हुई है आप अकेले नही हो जिसका कुछ मुश्किल लगा हो । इसके बेसिस पर कल का पेपर प्रभावित नही होना चहिये।
आप बस एग्जाम को discuss मत करो और कल के पेपर पर फोकस करो ।थोड़ी देर आराम करके थोड़े फैक्ट्स पढ़ लेना एवं जल्दी सो जाना ,सुबह उठ के पढ़ लेना पढ़ना हो तो
Most important - एग्जाम सेंटर पर टाइम पर पहुंचे आज कम से कम पूरे राजस्थान में 50 स्टूडेंट को एग्जाम नही देने दिया स्कूल वालो ने
भले ही कोई सिर्फ 3 मिनट ही लेट हुआ हो ।
कल समय का विशेष ध्यान रखे । | 29 890 |
| 6 | Mobile डाल दो एयरप्लेन मोड पर अब । खाना खाओ ,जितनी देर पढ़ने का मन हो पढ़ो और हो सके उतना जल्दी सो जाओ । नींद से लड़ाई करनी नही है ।
आपको कल के एग्जाम के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं | 39 558 |
| 7 | एडमिट कार्ड के 2nd पेज पर यह दिया हुआ है so dont worry । किसी सेंटर पर one day exam के हिसाब से लगा दिया होगा । | 40 340 |
| 8 | Sin texto... | 40 379 |
| 9 | निर्देश पढ़ लेवें । इसमें transparent बॉल पेन लिखा है | 12 764 |
| 10 | Sin texto... | 13 002 |
| 11 | नया Economic survey तैयार कर रहा था तो कुछ बढ़िया डाटा मिले जो शेयर कर रहा हु । नए सर्वे से कुछ नही पूछा जाएगा dont worry बस अपन खुद से ये 2-4 डाटा use कर सकते है । बाकी आपको सर्वे नहीं पढ़ना है भाई
बहुत से अभ्यर्थी चिंतिंत है एग्जाम को लेकर । तो मैं उनसे कहना चाहता हूं बिल्कुल आपको चिंतित होना चाहिए क्योंकि आपने पढ़ाई की है,मेहनत की है । क्योकि मैं यदि कहूं कि चिंता मत करो जैसा कि सामान्यतः कह भी दिया जाता है तो आप कहोगे" वाह भाई जैसे हमे तो पता ही नही था कि चिंता नही करनी । चिंता कोई खुद से थोड़ी करते है वो तो होती है ,uncontrolable है हमारा उस पर कोई वश थोड़ी चलता है । "
तो बिल्कुल आपको जो anxiety हो रही है वह उचित है लेकिन अच्छी बात ये है कि यह तो सबको ही हो रही है ,कोई नई बात थोड़ी है ,डर सबको लगता है ,गला सबका सूखता है । जो इस वर्ष का टोपर है वो भी अब चिंता में होगा ,guranteed है ये बात । ना मानो तो पिछले वर्षों के toppers से पूछ लो ।मतलब इस बात को स्वीकार कर लेने में फायदा है कि anxiety या डर एकदम स्वभाविक है मैं कोई अकेला नही हु
अब आते है कि आपको लगता है कि आप सब भूल रहे है तो ये सिर्फ आपका मन आपके साथ खेल रहा है कुछ नही भूल रहे बस ऐसे ही लगता रहता है । सोचो आपको राजस्थान इकनोमिक सर्वे याद है क्या ,आपको लगेगा शायद नही याद ,डाटा मिक्स हो रहे है ।चलो अब बताओ ERCP प्रोजेक्ट याद है ............धीरे धीरे पॉइंट याद तो आ रहे है तो बस तो फिर और क्या चाहिये । mind इसी तरीके से काम करता है ।
तीसरा पॉइंट की selection नही हुआ तो,questions बाहर से आये तो ...???
तो देखो आप 4 दिन के लिए काल्पनिक रूप से भाग्यवादी बन जाओ । सोचो आपने बहुत अच्छा एग्जाम लिखा ,सब कुछ आपके according हुआ लेकिन एग्जामिनर ऐसा था जो tight marking करता है उसके पास आपकी कॉपी चली गयी तो ?? इसका मतलब सब कुछ pre decided है आपके नियंत्रण में सिर्फ आपकी पढ़ाई है बाकी कुछ नही । तो होना या नही होना भाग्य पर छोड़ दो और कुछ दिन के लिए भाग्यवादी हो जाओ
अब आते है एग्जाम में किन बातों का ध्यान रखे ।
1)कल या आज ही एग्जाम सेंटर वाली सिटी में पहुंच जाओ
तो पहुंच गए टिक लगा लो कि हाँ done
2)अगले 2 दिन नींद बढ़िया लो ये तो कहना ही है लेकिन ज्यादा महत्वपूर्ण की ये करे कैसे?? A)दिन में नही सोना कल
ब) नींद से लड़ाई मत करना रात को सोते समय ,जब आये तब सोना वरना तब तक पढ़ते रहना
C) खाना कल जल्दी खा लेना
3) एग्जाम equipment(पेन,एडमिट कार्ड ) सब कल ही तैयार कर लो
पेन कोई सा भी हो जेल या बॉल कोई दिक्कत नही । लेकिन कई सेंटर वाले दिक्कत करते है तो दोनों ऑप्शन के लिए तैयार रहे
4)revise क्या करे ?
Factual चीज़े, जैसे हिंदी ग्रामर,छोटे सब्जेक्ट्स ,फैक्ट्स etc अब geography, पॉलिटी जैसे बड़े और समझ वाले सब्जेक्ट्स का खास मतलब नही निकलता
5) हमने तो ये नही पढ़ा ,ये नही पढ़ा
मैं आपको मेरा विद्या सौघन😂 से बताता हूं मैंने पूरी राजस्थान (हिस्ट्री, polity, geography, economy) में मुश्किल से 20% पढ़ा था लेकिन स्कोर 413 था ,written में top 20 इन राजस्थान ,कैसे?? क्योकि मेरी दूसरी चीज़े स्ट्रांग थी जैसे इंडियन वाला कंटेंट ,तो आपको आपका weak ही ज्यादा ध्यान रहता है ,स्ट्रांग भी तो है कुछ सब्जेक्ट्स
दूसरी बात मार्क्स आने के इस मामले में ईश्वर ने साथ दिया था बस ।
6)एग्जाम के दौरान गैप में पढ़े क्या ?
2 steps has to be followed
A) एग्जाम दिया ,बाहर आये, पेपर पर नो डिस्कशन
B) नोट्स साथ लेकर जाओ (शार्ट नोट्स टाइप) मन करे तो पढ़ लेना ,मत करे तो मत पढ़ना ,बाकी फैक्ट्स वगरैह पढ़ना सही रहता है । बाकियो को देख के घबराना मत बस
7) most most important
टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखना बस
इसके लिये 3 hours को divide करके चलो जैसे first hour में इतने मार्क्स के question हो जाये ,सेकंड में इतने
(Ideal - 1st hour - 55 marks,2nd 65-70 ,3rd 75-80) क्योकि 2nd और 3rd hour में स्पीड बढ़ती है ।
इस method से आप 61st मिनट से ही सचेत हो जाएंगे कि सही चल रहे है या नही
8) कॉपी हो सके उतनी साफ सुथरी रखे
बाकी जो होगा सो होगा ।
विकास गुप्ता | 112 365 |
| 12 | RAS MAINS Exam admit card | 126 604 |
| 13 | https://rpsc.rajasthan.gov.in/admitcardnew?Pie=RAS_MAINS_2023 | 143 852 |
| 14 | राजस्थान_सुजस_समसामयिक_–जनवरी,_फरवरी_2024.pdf | 152 291 |
| 15 | राजस्थान_सुजस_संयुक्तांक_मार्च_से_जून_2024.pdf | 151 456 |
| 16 | अगले रविवार तक इसके नोट्स /summary मिल जाएगी | 156 455 |
| 17 | New Economic Survey official | 152 441 |
| 18 | +1 EconomicReviewH.pdf | 181 164 |
| 19 | https://youtube.com/shorts/9GcdPSKeTTU?si=RuQk8RHMShWheGdM | 50 809 |
| 20 | Requirements/रिक्वायरमेंट्स
1. Online Content proofreader/ऑनलाइन कंटेंट प्रूफरीडर
Qualification/Skill-क्वॉलिफिकेशन्स/ स्किल - स्प्रिंगबोर्ड रनिंग बैच स्टूडेंट जिसने RAS फाउंडेशन बैच की क्लासेज कम्पलीट ले रखी और नोट्स कम्पलीट हो साथ ही सब्जेक्टिव टेस्ट दे रखे हो और हिंदी और इंग्लिश दोनों पर अच्छी पकड़ हो ,
2. Telecaller (Only Springboard students)
3. Receptionist (Only Springboard students)
Share(WhatsApp) Details numbers -8955577492 (name, batch name,contact number,apply for post?) | 17 392 |
